Wednesday , 25 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अधिकांश अमेरिकी अपने जीवन से संतुष्ट, पर सरकार से नाखुश

अधिकांश अमेरिकी अपने जीवन से संतुष्ट, पर सरकार से नाखुश

यह नतीजा एक नए सर्वेक्षण से सामने आया है, जिसे ‘एपी-जीएफके’ ने किया है। सर्वेक्षण के नतीजे शनिवार को जारी किए गए, जिसके मुताबिक, लगभग हर 10 में से आठ अमेरिकी यहां की राजनीतिक व्यवस्था में दबाव समूहों की भूमिका से खुश नहीं हैं। लेकिन जब बात अपने पारिवारिक जीवन, मित्रों तथा वित्तीय स्थिति की आती है तो वे इसपर संतोष जताते हैं। वे अपने कामकाज से भी खुश हैं।

अमेरिकी सरकार की कार्य-प्रणाली से सर्वाधिक रिपब्लिकन समर्थकों ने नाराजगी जताई है। करीब आधे रिपब्लिकन मतदाताओं ने सरकार की कार्य-प्रणाली पर सवाल किए, जबकि ऐसा कहने वाले डेमोक्रेटिक व स्वतंत्र मतदाताओं की संख्या करीब एक चौथाई ही रही।

सर्वेक्षण के दौरान यह भी खुलासा हुआ कि राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार के लिए अधिकांश रिपब्लिकन समर्थकों की पसंद डोनाल्ड ट्रंप हैं, जबकि डेमोक्रेटिक समर्थकों ने बर्नी सैंडर्स को पहली पसंद बताया।

सर्वेक्षण के मुताबिक, करीब 71 प्रतिशत अमेरिकियों का मानना है कि देश गलत दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस संदर्भ में पार्टी आधार पर निकाले गए नतीजों के अनुसार, करीब आधे डेमोक्रेट्स ने माना कि देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है, जबकि रिपब्लिकन समर्थकों में 10 में से एक से भी कम ने इसे लेकर सहमति जताई।

यह सर्वेक्षण ऑनलाइन आधार पर 31 मार्च से चार अप्रैल के बीच हुआ, जिसमें 1,076 वयस्क शामिल हुए थे। इसमें त्रुटि की आशंका 3.3 प्रतिशत बताई गई है।

अधिकांश अमेरिकी अपने जीवन से संतुष्ट, पर सरकार से नाखुश Reviewed by on . यह नतीजा एक नए सर्वेक्षण से सामने आया है, जिसे 'एपी-जीएफके' ने किया है। सर्वेक्षण के नतीजे शनिवार को जारी किए गए, जिसके मुताबिक, लगभग हर 10 में से आठ अमेरिकी यह यह नतीजा एक नए सर्वेक्षण से सामने आया है, जिसे 'एपी-जीएफके' ने किया है। सर्वेक्षण के नतीजे शनिवार को जारी किए गए, जिसके मुताबिक, लगभग हर 10 में से आठ अमेरिकी यह Rating:
scroll to top